Wednesday, July 6, 2022
HomeHindiजानिए कितने पढ़े-लिखे हैं साउथ फिल्म इंडस्ट्री के ये टॉप 10 सुपरस्टार्स!

जानिए कितने पढ़े-लिखे हैं साउथ फिल्म इंडस्ट्री के ये टॉप 10 सुपरस्टार्स!

दोस्तों बॉलीवुड फिल्म जगत में ऐसे कई अभीनेता है जिन्होंने फिल्मो में करियर बनाने के लिए अपनी पड़े अधूरी ही छोड़ दी और अपने फिल्म करियर पर ध्यान दिया। लेकिन साउथ फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा शायद ही कोई सितारा होगा जिसने अपनी पढ़ाई पूरी ना की हो, आपको साउथ फिल्म जगत के कुछ जाने-माने अभिनेताओं के बारे रहे है जिन्होंने फिल्मो से पहले अपनी पढाई को पूरा किया और फिल्मो में आकर पॉपुलर हुए, आईये जानते है उन सितारों के बारे में!

​​प्रभास

बाहुबली फिल्म से पूरी दुनिया में फेमस होने वाले अभिनेता ​​प्रभास ने बी.टेक किया। उन्होंने एक्टिंग के अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए सिनेमा जगत की ओर बढ़ने से पहले हैदराबाद के श्री चैतन्य कॉलेज से डिग्री हासिल की। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भीमावरम के डीएनआर स्कूल में की। इसके आलावा वह सत्यानंद फिल्म संस्थान, विशाखापत्तनम के पूर्व छात्र भी रहे हैं।

रवि तेजा

मुख्य रूप से तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले रवि तेजा किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। तेजा ने अपना अधिकांश बचपन अपने पिता के काम के कारण उत्तरी भारत में बिताया। उनके पिता एक फार्मासिस्ट थे। रवि ने अपनी स्कूली शिक्षा जयपुर, दिल्ली, मुंबई और भोपाल में की। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा एन.एस.एम. पब्लिक स्कूल, विजयवाड़ा में की। इसके बाद उन्होंने सिद्धार्थ डिग्री कॉलेज, विजयवाड़ा से कला में ग्रेजुएशन की।

सरवनन शिवकुमार(सूर्या)

सरवनन शिवकुमार के रूप में जन्मे सूर्या सिंघम तमिल सिनेमा के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक हैं। उन्होंने चेन्नई में पद्म शेषाद्री बाला भवन स्कूल और सेंट बेड्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की और लोयोला कॉलेज, चेन्नई से ग्रेजुएशन किया है।

अल्लू अर्जुन

अपने अभिनय और स्टाइल से लोगो को अपना दीवाना बनने वाले अभिनेता अल्लू अर्जुन मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में एक्टिव हैं। उन्होंने चेन्नई के सेंट पैट्रिक्स स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है और एमएसआर कॉलेज, हैदराबाद से बीबीए- बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल की है।

महेश बाब

घट्टामनेनी महेश बाब उर्फ ​​​​महेश बाबू सबसे अधिक भुगतान पाने वाले तेलुगु अभिनेताओं में से एक हैं। उन्होंने सेंट बेडे के एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल, चेन्नई में शिक्षा प्राप्त की। जहां अभिनेता कार्थी उनके साथ पढ़ते थे। बाद में, उन्होंने लोयोला कॉलेज, चेन्नई से कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की।

धनुष

साउथ के पॉपुलर अभिनेता धनुष का असली नाम वेंकटेश प्रभु हैं और उनका जन्म लोकप्रिय तमिल फिल्म निर्माता कस्तूरी राजा के घर हुआ। धनुष एक मशहूर अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, लेखक, गीतकार, डांसर और प्लेबैक सिंगर हैं जो मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में काम करते हैं। वह कॉलेज नहीं जा सके क्योंकि उनके पिता और भाई सेल्वाराघवन ने उन्हें जबरदस्ती फिल्मों में करने करने के लिए फ़ोर्स किया था।

रजनीकांत

साउथ में थलाइवा के नाम से पॉपुलर अभिनेता रजनीकांत ने अपनी स्कूली शिक्षा बैंगलोर के गविपुरम गवर्नमेंट कन्नड़ मॉडल प्राइमरी स्कूल में की। उनके भाई ने उनका एडमिशन ने रामकृष्ण मठ नामक एक हिंदू मठ कराया था। जहां उन्हें वेद, परंपरा और इतिहास पढ़ाया गया। यहीं से अभिनय के प्रति उनका रुझान नाटकों में भाग लेने के साथ शुरू हुआ। उन्होंने आचार्य पाठशाला पब्लिक स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कुली और बस कंडक्टर जैसे कई काम किए। इसके बाद उन्होंने नवगठित मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट में एक्टिंग का कोर्स किया, वहीं से उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत हुई।

चिरंजीवी

साउथ के मेगास्टार चिरंजीवी एक प्रसिद्ध अभिनेता और आंध्र प्रदेश विधान सभा के पूर्व सदस्य हैं। अपने पिता के काम की प्रकृति के कारण उन्होंने विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई की। वह एनसीसी कैडेट थे और उन्होंने 70 के दशक की शुरुआत में नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया था। उन्होंने ओंगोल के सी.एस.आर. सरमा कॉलेज से इंटरमीडिएट किया। इसके आलावा उन्होंने नरसापुरम के श्री वाई एन कॉलेज से कॉमर्स में डिग्री हासिल की है। ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने एक्टिंग में अपना करियर बनाने के लिए 1976 में मद्रास फिल्म संस्थान में एडमिशन लिया।

विजय

विजय ने शुरू में कोडंबक्कम में फातिमा मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की। लेकिन बाद में विरुगमबक्कम में बाललोक मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल में एडमिशन लिया और लोयोला कॉलेज से विजुअल कम्युनिकेशंस में डिग्री हासिल की है।

नागार्जुन

साउथ के सुपरस्टार नागार्जुन का पूरा नाम अक्किनेनी नागार्जुन राव है नागार्जुन साउथ के एक दिग्गज अभिनेता, फिल्म निर्माता, टेलीविजन प्रेसेंटर हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल और इंटरमीडिएट की शिक्षा लिटिल फ्लावर जूनियर कॉलेज, हैदराबाद से की है। उन्होंने मद्रास में अन्ना विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग गिंडी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग का एक वर्ष पूरा किया, फिर मिशिगन के यप्सिलंती में पूर्वी मिशिगन विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में विज्ञान ग्रेजुएशन किया हुआा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments