राजनीती में नाम बनाने वाली पूनम महाजन, अपर्णा यादव सहित इन सभी ने अलग धर्म में की शादी!

दोस्तों आज की महिलाओ का दौर हर क्षेत्र आगे बढ़ रही है और समाज में नया मुकाम हासिल कर रही इसलिए आज़कल भारतीय राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ रहा है। जो अपने आप में एक शुभ संकेत है, क्योंकि लोकतंत्र परिपक्व तभी बन सकता है। जब उसमें सभी वर्ग का समान प्रतिनिधित्व हो। भारतीय समाज में एक वक्त तक महिला अपने जीवन से जुड़े निर्णय करने में भी अपने परिजनों पर निर्भर रहती थी, लेकिन अब वो निर्णायक की भूमिका में आ रही है।

बल्कि जाति-धर्म के बंधनों को भी दरकिनार करके अपने प्यार को आगे बढ़ाती है और शादी करती हैं। अब महिलाओ के अंदर आत्मशक्ति बढ़ती नजर आ रही है वो अपना हर फैशला लेने के लिए दुसरो पर निर्भर नहीं रहती नहीं एक समय तक सिर्फ़ पुरुष ही ऐसा निर्णय कर पाते थेलेकिन अब ऐसी कई महिलाएं उदाहरण स्वरूप हैं और जिनमें मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव से लेकर कांग्रेस नेत्री पंखुड़ी पाठक और उर्मिला मातोंडकर तक कई महिलाएं शामिल हैं।आइए ऐसे में देखें कौन कौन इस लिस्ट में शामिल है, जिसने जाति और धर्म को दरकिनार करते हुए रचाई शादी

अपर्णा यादव

मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव का आता है। अपर्णा ने मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के बेटे प्रतीक यादव से लव मैरिज की थी। पता चला कि शादी से पहले अपर्णा बिष्ट फैमिली से बिलांग करती थीं, लेकिन उन्होंने जातीय बंधन को तोड़ते हुए यादव फ़ैमिली में शादी की। वहीं बता दें कि अपर्णा यादव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि स्कूल टाइम में उन्हें ये पता भी नहीं था कि प्रतीक मुलायम सिंह की फैमिली से हैं। वहीं साल 2011 में दोनों ने सगाई की और फिर 2012 में शादी रचाई थी और इनकी शादी में अमिताभ बच्चन भी शामिल हुए थे।

अलका लांबा

अलका लांबा ने 19 साल की उम्र से ही राजनीति में कदम रखा था। वहीं जातीय बंधन के धर्म को न मानते हुए अलका लांबा ने लोकेश कपूर से शादी की थी, लेकिन उनकी यह शादी 2003 में टूट गई थी।

पूनम महाजन

पूनम महाजन मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से संसद सदस्य और भारतीय जनता पार्टी की राजनीतिज्ञ हैं। बता दें कि उन्हें दिसंबर 2016 में भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा BJYM के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। वहीं पूमन महाजन ने आनंद राव वाजेंदला से शादी की है।

प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी देश के सबसे बड़े राजनीतिक परिवारों के एक गांधी परिवार में से है जी हां प्रियंका गांधी को राजनीति अपनी दादी इंदिरा गांधी, पिता राजीव गांधी और मां सोनिया गांधी से विरासत में मिली है। वहीं मालूम हो कि प्रियंका गांधी 13 साल की उम्र में राबर्ट वाड्रा से मिली थीं और रॉबर्ट वाड्रा को प्रियंका गांधी की सादगी बेहद पसंद आई थी और फिर वहाँ से इनकी लव स्टोरी शुरू हुई और उसके बाद प्रिंयका ने राबर्ट वाड्रा से शादी कर ली।

उर्मिला मातोंडकर

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री रही कांग्रेस पार्टी से राजनीती में कदम राणे वाली उर्मिला मातोंडकर की शादी मोहसिन से हुई मोहसिन खुद भी एक एक्टर और मॉडल के तौर पर काम कर चुके हैं। वहीं यह शादी जातीय बंधन को तोड़ते हुए संपन्न हुई थी।

 

About Himanshu

Check Also

श्वेता तिवारी 41 साल की उम्र में बनी एक बार फिर दुल्हन, वायरल हुई दुल्हन के जोड़े में एक्ट्रेस की फोटोज!

दोस्तों टीवी जगत के पॉपुलर शो में से एक रहे ‘कसौटी जिंदगी की’ में प्रेरणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *