Tuesday, July 5, 2022
HomeHindiजब उड़ती फ्लाइट में पैदा हो जाए किसी महिला को बच्चा, जानिए...

जब उड़ती फ्लाइट में पैदा हो जाए किसी महिला को बच्चा, जानिए किस देश की मिली बच्चे को नागरिकता!

दोस्तों सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरे सामने आती रहती है, जो अक्सर वायरल हो जाती है, एक ऐसी ही घटना के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं दरअसल बात कुछ ऐसी है कि बीते कुछ समय पहले महिला नई दिल्ली से बेंगलुरु जा रही एक फ्लाइट के अंदर एक बच्चे को जन्म दिया। जिसके चलते यह महिला इन दिनों खूब चर्चा का विषय बनी हुई है। इंडिगो ने सारी घटना पर बयान देते हुए कहा था की हम इस बात की पुष्टि करते हैं दिल्ली से बेंगलुरु के लिए जा रही फ्लाइट 6E122 में एक बच्चे का जन्म हुआ है हालांकि इस महिला के बारे में और जानकारी नहीं बताई गई है।

एविएशन इंडस्ट्री के एक विश्वास है सूत्र ने बताया कि दिल्ली से मुंबई जा रही एक फ्लाइट में एक महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया यह बच्चा एक बेबी बॉय है। बता दें फ्लाइट में पैदा होने के बाद भी मां और बच्चा दोनों एकदम स्वस्थ है। फ्लाइट के एयरपोर्ट पर उतरने के बाद फ्लाइट क्रु मेंबर्स ने बच्चे के साथ कुछ फोटोस क्लिक करवाई जो कि सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हो रही है और लोग इन तस्वीरों को देखकर काफी ज्यादा हैरान हुई है। महिला की उड़ान के दौरान बच्चे को जन्म देने वाली घटना को सुनने के बाद लोग जहाज के क्रू मेंबर्स की प्रशंसा कर रहे हैं इतना ही नही फ्लाइट पर मौजूद स्टाफ ने महिला की जहाज में चढ़ने उतरने दोनों में मदद की है।

इसी बात के चलते लोग इंडिगो फ्लाइट के क्रू मेंबर की जमकर तारीफ कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो फ्लाइट में पैदा होने वाले इस बच्चे के लिए इंडिगो फ्लाइट में आजीवन फ्लाइट की टिकट मुक्त कर दी है। अगर यह बच्चा भविष्य में कहीं भी और कभी भी इंडिगो फ्लाइट्स में ट्रेवल करेगा तो इसकी टिकट एकदम फ्री होगी। बैंगलोर फ्लाइट के उतरने के बाद मां और बच्चे दोनों का ही काफी धूमधाम और ढोल नगाड़ों से स्वागत किया गया। बता दें इससे पहले 2017 में भी इसी प्रकार की घटना घटी थी जब एक महिला ने अपने बच्चे को फ्लाइट में ही जन्म दे दिया था। तब भी इंडिगो वालों ने उस बच्चे की आजीवन टिकट मुक्त कर दी थी।

बता दे तब यह फ्लाइट साउथ अरब से भारत आ रही थी। उस समय इस बात की पुष्टि की गई थी कि अगर किसी इंटरनेशनल फ्लाइट में किसी बच्चे का जन्म होता है तो उस बच्चे को उस समय उस देश की नागरिकता मिलेगी जिस देश की सीमा मैं उस समय विमान उड़ान भर रहा होता है जब बच्चे का जन्म हुआ होता है। उदाहरण के लिए यदि बच्चे का जन्म भारत की सीमा में विमान उड़ने के दौरान होता है तो बच्चे को भारतीय नागरिकता प्राप्त होगी। बता से की विमान में जन्म लेने वाले बच्चों के लिए हर देश में अलग-अलग तरह के नियम बनाए गए हैं हर देश के अपने नियम है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments